बहुत ही काम के हैं ये Shortcut Key लेकिन आपने कभी यूज ही नहीं किया होगा !

दोस्तों आज के टाइम पर कम्प्यूटर से कौन परिचित नहीं है जाहिर सी बात है आप ये लेख पढ़ भी रहे होंगे

तो कम्प्यूटर में ही पढ़ रहे होंगे लेकिन शायद ये भी हो सकता है मेरा अंदाजा गलत हो और आप यह लेख अपने स्मार्टफोन पर पढ़ रहे हों मैं यहाँ यह डिस्कस नहीं करूँगा की आप यह लेख किसपर पढ़ रहे हैं मैं तो यहाँ आप से कुछ Shortcut key के बारे में बात करने वाला हूँ ।

अधिकतर हम जब कम्प्यूटर का उपयोग करते हैं तो कम्प्यूटर को कंट्रोल करने या यूँ कहें तो किसी ड्राइव को खोलने या और कुछ काम के लिए Mouse का Use करते हैं. लेकिन आपको मालूम है ऐसे कुछ Shortcut key भी हैं जिसके माध्यम से आप बहुत हद तक कम्प्यूटर के Mouse को यूज करना छोड़ देंगे तो चलिए मैं आपको ऐसे ही कुछ शार्टकट की के बारे में बताता हूँ ।

दोस्तों, जब हमें किसी ड्राइव को खोलना होता है तो हम माउस से My Computer पर क्लिक करते हैं फिर जिस Drive को खोलना है उसपर क्लिक करते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है बिना Mouse यूज के भी हम ड्राइव वाला पार्ट शार्टकट Key की मदद से खोल सकते हैं इसके लिए आपको बस Window+E को दबाना होगा और आपके सामने ड्राइव ओपन हो जाएगा अगर आप के ये नहीं मालूम की Window बटन कौन सा है तो मैं आपको बताता चलूँ आपके Keyboard में Ctrl यानि कंट्रोल के बाजू में जो बटन है वह विंडो की. है आप नीचे भी दिए पिक्चर में देख सकते हैं।

No automatic alt text available.

अगर हम किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर कोई अच्छे Topic पर Article पढ़ रहे हों और अचानक से हमें कोई काम आ गया जिसके कारण हमें उस वेबसाइट या Blog को Close करना होगा और हम आर्टिकल को अधूरा पढ़कर ही छोड़ देते हैं फिर अगर हमें उस आर्टिकल को पढ़ना होता है तो हम उसे Search इंजन में सर्च करते हैं लेकिन बहुत टाइम ऐसा भी होता है की हम जिस आर्टिकल को पढ़ रहे होते हैं उसका Headline ही भूल जाते हैं जिसकी वजह से हमें वह आर्टिकल नहीं मिल पाता

अगर आपका सामना भी ऐसे ही Problem से होता है तो इसके लिए चलिए मैं आपको एक Solution बताता हूँ इस प्रॉब्लम से निपटना के लिए एक ट्रिक है आपको करना यह है जिस Article को आप पढ़ रहे हैं वहां पर Ctrl दबाकर P दबाना है यानि Ctrl+p करना है जिसके बाद आपके सामने एक ऐसा पेज दिखेगा साइड में आपको जहाँ Print लिखा दिखा है उसे चेंज करना होगा चेंज करने के लिए आपको नीचे लिखे Change वाले Option पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको Save as PDF का ऑप्शन चुनना होगा बस फिर आप उस Article को सेव कर लें और फिर जब चाहे तब उसे Offline एक्सेस करें और पढ़ें ।

No automatic alt text available.

दोस्तों क्या आप जानते हैं Shortcut Key की सहायता से हम किसी भी प्रोग्राम को भी ओपन कर सकते हैं प्रोग्राम को ओपन करने के लिए आपको किसी भी प्रोग्राम के Properties में जाना है फिर फिर आपको Shortcut वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जब आप इसपर क्लिक करेंगे तो नीचे देखिए एक Shortcut Key : लिखा वाला कॉलम होगा वहां पर अभी None लिखा वहां क्लिक करके आप  Arrow से बदल सकते हैं और जब बाद में आप उसी शॉर्टकट की को दबाते हैं तब वह प्रोग्राम Open हो जाता है ।

No automatic alt text available.

No automatic alt text available.

अगर आपको अपने Computer का स्क्रीन शॉट लेना है तो क्या करते हैं सिम्पल सी बात है Snipping Tool की सहयता लेते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है की हम चाहते हैं हम अपने Mouse के कर्सर पॉइंट से जहाँ क्लिक करें या जहाँ उस Curser Point को रखे वह भी साथ में स्क्रीन शॉट में दिखे क्योंकि जब हम स्निपिंग टूल का इस्तेमाल करते हैं तो माउस का कर्सर Point हट जाता हैऐसे Situation में हमें सिम्पली Microsoft के द्वारा दिए गए टूल की मदद लेनी चाहिए

No automatic alt text available.

Image may contain: text

उसे ओपन करने के लिए आपको विंडो बार में लिखना होगा Record Steps इस इसे ओपन कर लें फिर इसे स्टार्ट करने के लिए स्टार्ट लिखे हुए Portion में क्लिक करें और आप जहाँ जहाँ माउस को क्लिक करेंगे उस जगह का एक प्रकार से स्क्रीन शॉट शुरू हो जाता है आप नीचे देख सकते हैं मैंने उसी की ही Help से ये Screenshot लिए हैं ।

No automatic alt text available.

No automatic alt text available.

तो उम्मीद करता हूँ आपको ये चार Important शॉर्टकट Key के बारे में जानकर मजा आया होगा आप भी इन Shortcut Key का उपयोग करें और किसी पर इम्प्रेशन जताएं की आप भी Computer में मास्टर हैं । Good Day

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *